Home Blog

PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना की 14वीं क़िस्त कब आएगी ? पढ़े पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana 14th Installment

देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 14वीं किश्त किस्त का  बेसव्री से इंतज़ार है। इसी साल 27 फरवरी को केंद्र सरकार ने इस साल की 13वीं किस्त को जारी की  था।

इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष तीन बार किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये सीधे भेजे जाते हैं।

PM कृषि योजना की 14वीं किस्त का स्टेटस कैसे देखें

जिन किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल फोन से अपना नाम और पीएम किसान योजना 2023 की किश्त की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं।

  • यह करने के लिए PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ।
  • वेबसाइट खोलें और फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद बेनेफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहां आप अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर GET OTP पर क्लिक करेंगे।
  • बाद में आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसे भरें।
  • इसके बाद आप पीएम किसान सम्मान निधि की चौबीस किस्तों का पूरा विवरण पाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्रीय कृषि मंत्रालय जून से जुलाई के बीच में यह धन दे सकता है। किसानों को पहले e-KYC प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।

किसानों, कृपया ध्यान दें कि अगर आप पीएम किसान की 14वीं किस्त का फायदा लेना चाहते हैं, तो अपने खाते की केवाईसी (KYC) जल्द से जल्द किसी भी CSCS केंद्र पर करवा लें।

PM किसान योजना से अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या टोल फ्री हेल्पलाइन 155261/1800115526 पर कॉल कर सकते हैं।

Tata Nexon Facelift 2023 डिजिटल स्टीयरिंग के साथ आ रही है मार्किट हिलाने !!

Tata Nexon Facelift 2023

टाटा, भारत की कार निर्माता कंपनी, Nexon Facelift पर काम कर रही है। लॉन्च से पहले इस कार की तस्वीरों को देखा गया है। ऐसे में एकतस्वीर, जिसमें एक डिजिटल डिस्पले स्टीयरिंग पर दिख रहा है, तेजी से लोगो के बीच वायरल हो रही है। ऐसा माना जा रहा है कि TATA Nexon Facelift का ओडोमीटर और स्पीडोमीटर स्टीयरिंग के ऊपर ही होगा।

तस्वीर में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि डैशबोर्ड पर कोई कंसोल नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, इस कार का उत्पादन भी जुलाई से शुरू होगा और अगस्त से लोगों को शोरूम में उपलब्ध कराई जाएगी। आपके लिए बता दें कि इस बार आपको कई और नए और आकर्षक फीचर्स मिलेंगे।

TATA Nexon कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। लोग पिछले कुछ महीनों से इस फेसलिफ्ट संस्करण का इंतजार कर रहे थे। यही कारण है कि अगर आप भी इस कार को खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

Tata Nexon Facelift 2023

इस कार में 1.2 लीटर का ट्रबो पेट्रोल इंजन है। जो 125hp और 225NM का टॉर्क उत्पन्न कर सकेगा। ये 1.5 लीटर डीजल इंजन की तुलना में कई अधिक जयादा मजबूत होंगे। 115hp का डीजल इंजन 260NM का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है।

डिजिटल ड्राइवर अपग्रेड  

इस कार में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल है। इसमें कर्व एसयूवी से बहुत सारे फीचर्स हैं। इसमें 360 डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायु प्यूरीफायर और सनरूफ हैं।

बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट 

इस कार में, हैरियर और सफारी डार्क रेड एडिशन की तरह, 10.25 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन होगा। जो पहले से अधिक स्मूथ होगा, साथ ही बेहतर इंटरफेस और टच रिस्पॉन्स। कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले, वॉयस कमांड और कई अन्य फीचर्स इसमें शामिल रहेंगे।

इन कारों का देगी टक्कर 

माना जा रहा है कि यह कार इस सेगमेंट की दिग्गज मने जाने वाली Mahindra XUV300, Maruti Brezza, Kia Sonet और Hyundai Venue जैसी कारों को टक्कर देगी।

Tata Nexon Facelift की कीमत 2023 में

इस कार की कीमत के बारे में अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं आई है। लेकिन वर्तमान में इस कार की कीमत 7.80 लाख से 14.35 लाख तक है, ये माना जा रहा है। Facelift के आने के बाद इस कार की कीमत इससे भी अधिक हो सकती है।

IPL 2023 में कोई रिजर्व डे नहीं होगा, बारिश ने फाइनल मैच को बाधित किया तो जानें चेन्नई या गुजरात में से कौन होगा अगला विजेता ?

IPL 2023 Final

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज शाम 7:30 बजे से आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल मैच खेला जाएगा. गुजरात टाइटंस, जो पहले खिताब जीता था, इस खिताबी मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ेंगे. फाइनल मुकाबले के दौरान सबकी निगाहें इस मौसम पर रहेंगी क्योंकि Accuweather के अनुसार रविवार शाम अहमदाबाद में 40% बारिश होने की संभावना है. अहमदाबाद में कम से कम दो घंटे बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या होगा अगर मैच बारिश से प्रभावित हुआ और कौन सी टीम विजेता होगी.

बारिश न रुकने पर क्या होगा?

आईपीएल 2023 के फाइनल मैच का कोई विशेष दिन निर्धारित नहीं है. फाइनल मैच के दिन ही विजेता घोषित हो जाएगा. मैच शाम को 7:30 बजे होना चाहिए. ऐसे में, बारिश होने और मैच कुछ समय बाधित होने के बाद 09:40 बजे खेल शुरू होने तक ओवर्स नहीं होंगे. बाद में बारिश होने पर 5-5 ओवर के मुकाबले का समय 11:56 बजे होगा. यदि खेल 11:56 बजे तक नहीं शुरू होता तो सुपर ओवर (एक-एक ओवर का मैच) का विकल्प लागू होगा. यदि बारिश के चलते सुपरओवर भी नहीं हुआ तो अंक तालिका में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम विजेता होगी. गुजरात टाइटन्स 20 अंक के साथ पहले स्थान पर है, जबकि चेन्नई 17 अंकों से दूसरे स्थान पर है. अगर बरिसग की वजह से मैच नहीं होता है तो गुजरात की टीम विजेता होगी.

पिच का हाल 

बल्लेबाजों को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच अधिक सहायक होती है. यहाँ गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है।  अबतक इस सीजन के आठ मैचों में पहली पारी में यहां औसत 193 रन रहा है। बल्लेबाजी करने वाली टीम ने इसमें से पांच मैच जीते हैं। इसलिए, गुजरात या चेन्नई में से जो भी टीम टॉस जीतेगी, वह पहले बल्लेबाजी कर सकती है. इस मैदान पर स्पिनर्स को बहुत मदद नहीं मिलती, लेकिन अगर मैच लाल मिट्टी वाली पिच पर हुआ तो स्पिनर्स भी चांदी जीत सकते हैं। गुजरात और चेन्नई के बीच एक शानदार स्कोरिंग मैच हो सकता है।

स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप यहां इंडियन प्रीमियर लीग का प्रसारण करेगा. स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के चैनलों पर अलग-अलग भाषाओं में इस टूर्नामेंट के बाकी मैच भी देखे जा सकते हैं. भारत में जियो सिनेमा ऐप पर इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. मैच जियो सिनेमा पर प्रसारित हो रहा है. इस ऐप पर लाइव मैच देखने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. इंडियन प्रीमियर लीग के सभी मैचों को अपने फोन में जियो सिनेमा ऐप डाउनलोड करके फ्री में देख सकते हैं।

डिवाइन और जोनिता की प्रस्तुति

आईपीएल फाइनल से पहले समापन समारोह होगा। सिंगर डिवाइन, जोनिता गांधी और किंग डीजे न्यूक्लिया इसमें शामिल होंगे।  बीसीसीआई ने पुष्टि की है. पिछले साल, सिंगर एआर रहमान और अभिनेता रणवीर सिंह ने समापन समारोह में प्रस्तुति दी थी।

पंकज त्रिपाठी की इकलौती बेटी की तस्वीर आयी पहली बार सामने, आशी की बोल्डनेस देखकर आप भी हो जायेंगे फैन

Pankaj Tripathi Daughter

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) के नाम से अदाकारी का पूरा मतलब जुड़ा होता है। उनका शानदार अभिनय इंडस्ट्री में उनकी एक अलग पहचान बना चुका है। उनकी फिल्मों को लोग बेहद पसंद करते हैं, जोकी  इसका प्रमाण है। हाल ही में, एक और बड़ी खबर आई है जिसमें पंकज त्रिपाठी की बेटी सुर्खियों में हैं।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) की बेटी ने दरअसल लोगों को अपनी खूबसूरती से चौंका दिया है। उनकी खूबसूरती और सादगी ने लोगों को मोह लिया है। उनकी तस्वीरों को देखकर लोगों ने तारीफ के पुल बांध दिए।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) की बेटी की एक तस्वीर सामने आई है, जिसे देखकर लोगों ने सोशल मीडिया पर तारीफों के अम्बार लगा दिए। यह सब बातें बेहद खूबसूरत हैं, जबकि उनकी  बेटी आशी त्रिपाठी खुद भी इस तस्वीर में बेहद खूबसूरत दिख रही हैं।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) के फिल्मों के दीवानातो लोग पहले से ही थे अब लोग उनकी खूबसूरत बेटी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं, कुछ लोगो ने तो यहाँ तक कह दिया कि वह सारा अली खान और जानवी कपूर से भी अधिक खूबसूरत हैं।

Pankaj Tripathi Daughter
Pankaj Tripathi Wife and Daughter

यदि पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) की बेटी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखती हैं, तो वह निश्चित रूप से अपनी अलग पहचान बनाएगी। पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) की आने वाली फिल्में और वेब सीरीजों में उनका काम देखने के लिए लोगों और भी उत्सुक है।

इस तस्वीर के आने के बाद बातें उभरने लगी हैं कि क्या अगले मिर्जापुर सीजन में पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) फिर से मशहूर होंगे। फैंस को आशा है कि यह जल्द ही सच हो जाए।

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) और उनकी बेटी ने अपनी अतुलनीय से लोगों के बीच चर्चा में आ गए है। उनकी अदाकारी और उनकी बेटी की खूबसूरती ने सबका ध्यान आकर्षित किया है। हम सब उनके आगामी कार्यों को बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उन्हें इस उत्कृष्ट यात्रा में सफलता की शुभकामनाएं देते हैं।